Khatushyamji town converts in No Parking Zone


khatushyamji town converts in no parking zone, no parking area in khatushyamji, fine for no parking in khatushyamji, fine for vehicle parking in no parking zone, no parking zone fine khatushyamji

khatushyamji town converts in no parking zone

खाटूश्यामजी कस्बा नो पार्किंग जोन में तब्दील - भारतवर्ष में खाटू धाम की महिमा निरंतर दिन दुनी रात चौगुनी बढती जा रही है. बाबा श्याम को कलियुग में सर्वाधिक पूजे जाने वाले भगवान के रूप में भी जाना जाता है.

यहाँ पर आने वाले भक्तों की संख्या लाखों में होती है. ये भक्तगण सम्पूर्ण भारतवर्ष से यहाँ आते हैं. बहुत से भक्त अपने निजी वाहनों से खाटूश्यामजी आते हैं.

दर्शनों के लिए आने वाले भक्त अपने वाहनों को कस्बे में जहाँ जगह मिलती है वहीँ पार्क कर देते हैं. फाल्गुन के लक्खी मेले में तो प्रशासन द्वारा वाहनों की पार्किंग के लिए विशेष व्यवस्था रहती है.

Where to park vehicles in khatushyamji?


आम दिनों में श्रद्धालुओं द्वारा अपने वाहन सड़कों पर कहीं भी पार्क कर दिए जाते हैं. इन बेतरतीब वाहनों की वजह से खाटू धाम में ट्रैफिक जाम की समस्या उत्पन्न होने लग गई है.

ट्रैफिक जाम की इस समस्या के निवारण के लिए नगरपालिका प्रशासन ने पार्किंग की व्यवस्था शुरू की है. इसके लिए 23 लाख रूपए में ठेका छोड़ा गया है.

कस्बे में जगह-जगह नो-पार्किंग जोन बनने और पार्किंग की नई व्यवस्था लागू होने की वजह से अब खाटूश्यामजी कस्बा नो पार्किंग जोन में तब्दील हो गया है.

Fine charges for no parking


प्रशासन अब नो पार्किंग जोन में पार्क वाहनों को उठा कर ले जाएगा तथा बाद में जुर्माने स्वरुप 500 रूपए वसूलकर ही इन्हें छोड़ा जाएगा.

वैसे खाटूश्यामजी कस्बे में बहुत से निजी पार्किंग स्थल भी मौजूद हैं. परन्तु शायद या तो लोगों को इनका ध्यान नहीं है या फिर इनमे जगह नहीं मिलती है, इसलिए भी वाहन बेतरतीब तरीके से पार्क होते हैं.


प्रशासन की तरफ से यह एक अच्छी शुरुआत है. परन्तु पार्किंग की व्यवस्था, आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या के अनुपात में होनी चाहिए.

सभी श्याम भक्तों से भी यह अपेक्षा की जाती है कि वे अपने वाहनों को पार्किंग के लिए तय स्थानों पर खड़ा कर बाबा श्याम की इस नगरी को जाम से मुक्त करवाने में सहयोग दें.

About Author

ramesh sharma

Ramesh Sharma
M Pharm, MSc (Computer Science), MA (History), PGDCA, CHMS

Connect with us

Search Anything in Khatushyamji
Follow Us on Twitter
Follow Us on Facebook

Disclaimer

इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं तथा कोई भी सूचना, तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार Khatu Shyam Temple के नहीं हैं. आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति Khatu Shyam Temple उत्तरदायी नहीं है.

smpr app domain and web hosting service